Thu. Apr 18th, 2019

गर्भधारण के लिए इस तरह करें सेक्स

बगैर सेक्स के ज़िंदगी के कल्पना कर पाना भी असंभव है। इस संसार का अस्तित्व सेक्स से है। नर व मादा मिलकर एक अन्य जीव का निर्माण करते हैं। इनके मिलन से ही एक व नए जीव की उत्पत्ति होती है। यह क़ुदरत का नियम है। किसी मादा को गर्भ धारण करने के लिए नर के सदात सहवास करना जरुरी होता है। अगर कोई युगल अपने ज़िंदगी की आरंभ करते ही एक परिवार बसाने का विचार कर रहा है तो उसको इसकी सही जानकारी होना जरुरी है।

अगर आप एक महिला पार्टनर हैं तो आपको जानना बहुत जरुरी है कि गर्भवती होने के लिए सिर्फ सहवास करना महत्वपूर्ण नहीं होता बल्कि सही समय पर सहवास करना भी मायने रखता है। यह बात ध्यान देने योग्य है कि पुरुष के शुक्राणु हमेशा लगभग एक जैसे ही होते हैं, जो महिला को गर्भवती कर सकते हैं। लेकिन महिला का बॉडी ऐसा नहीं होता जो कभी भी गर्भवती हो सके। उसका एक निश्चित समय होता है, एक छोटी सी अवधि होती है। यदि आप उस अवधि को पहचान कर उस समय सहवास करते हैं तो गर्भधारण की आसार आश्‍चर्यजनक रूप से बढ़ जाती है।


स्‍त्री रोग विशेषज्ञ के अनुसार, ’28 दिन के मासिक धर्म के साइकिल में 14वें दिन ओवुलेशन का है जो पीरियड प्रारम्भ होने के बाद से गिना जाता है, इस दौरान 12 से 18 दिन के बीच में सेक्‍स करने से गर्भ ठहरता है। ‘ अन्‍य स्‍त्री रोग विशेषज्ञ के अनुसार, ‘प्रेग्‍नेंट होने के लिए सेक्‍स का कोई विशेष दिन नहीं होता, नियमित सेक्‍स जीवन में भरोसा रखिए व बेबी प्‍लानिंग के तीन महीने पहले से फोलिक एसिड के टेबलेट जरूर खाती रहें। ‘

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *